सिंचाई विभाग के कर्मचारी की मौत के बाद तीन पत्नियों ने मांगी अनुकंपा नियुक्ति, अफसरों का चकराया सिर..!

झांसी ब्यूरो 

सिंचाई विभाग में एक कर्मचारी की मौत के बाद मृतक आश्रित की नौकरी के लिए तीन पत्नियों ने दावेदारी पेश की है। तीनों ही पत्नियां खुद को कर्मचारी की पहली पत्नी बताते हुए नौकरी देने की मांग कर रही है। साथ ही तीनों ने विवाह संबंधी दस्तावेज भी पेश किये है। इस मांग को लेकर सिंचाई विभाग के अफसर भी चकरा गए हैं। हालांकि इस मामले की विभाग जांच कर रहा है।

जानें पूरा मामला
मिली जानकारी के अनुसार माताटीला सिंचाई खंड में संतोष कुमार चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद पर तैनात थे। कैंसर की वजह से संतोष कुमार का बीते छह फरवरी को निधन हो गया था। संतोष के निधन के कुछ दिन बाद तालबेहट में रहने वाली क्रांति वंशकार अनुंकपा नौकरी की मांग को लेकर विभाग पहुंची। उन्होंने मृत्यु प्रमाण पत्र सहित वारिसयान समेत अन्य दस्तावेज विभाग के अधिकारियों को सौंपे। इसके कुछ दिन ही भोपाल में रहने वाली सुनीता वर्मा कार्यालय पहुंचीं। उन्होंने भी खुद को मृतक की पत्नी बताते हुए नौकरी देने की मांग की।

सुनीता वर्मा ने कार्यालय में शादी का कार्ड, फोटो समेत अन्य दस्तावेज प्रस्तुत किये। संतोष की दोनों पत्नियों के कागजात देख विभाग के अधिकारियों का सिर चकरा गया। अभी विभाग के अधिकारी दोनों पत्नियों के कागजों की जांच पड़ताल कर रहे थे कि अचानक एक दिन तालबेहट में रहने वाली राजो माताटीला कार्यालय पहुंच गयी और खुद को संतोष कुमार की पत्नी बताने लगी। राजो ने भी संतोष कुमार के साथ विवाह के साक्ष्य अधिकारियों के समक्ष पेश किया। उसने एसडीएम द्वारा जारी परिवार सर्टिफिकेट दिखाया। तीसरी पत्नी के पहुंचने के बाद तो अधिकारियों के होश ही उड़ गये। एक के बाद एक पत्नी के कार्यालय पहुंचने और नौकरी की गुहार लगाने के बाद अधिकरियों ने जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

तैनाती के रिकॉर्ड खंगाल रहा विभाग
तीन पत्नियों के नौकरी की मांग पर सिंचाई विभाग के अफसरों ने संतोष कुमार के पुराने दस्तावेजों को खंगाला। लेकिन उसमें कोई भी इस तरह विवरण नहीं मिला। अब अफसर संतोष कुमार की जहां-जहां तैनाती रही। वहां के सर्विस रिकार्ड को खंगाल रहे हैं। इस पूरे मामले में अधिशासी अभियंता पंकज सिंह ने कहा कि संतोष कुमार के निधन के बाद तीन महिलाओं ने खुद को पत्नी बताते हुए अनुकंपा नौकरी की मांग की है। तीनों महिलाओं ने विवाह के दस्तावेज भी पेश किए हैं। मामले की जांच पड़ताल चल रही है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *